1 नमक पानी बर्फ और बर्फ प्रशीतन
वायुमंडलीय दबाव में, बर्फ के पिघलने बिंदु 0 ℃ है। बर्फ पिघला देता है जब गर्मी 334.8kJ / किग्रा है, पानी बर्फ में नमक जोड़ने के गलनांक कम कर सकते हैं। एक निश्चित सीमा के भीतर, अधिक, गलनांक के निचले हिस्से में पानी बर्फ के नमक सामग्री। प्रयोगों चलता है नमक का बड़े पैमाने पर 29% का पानी बर्फ जन, गलनांक को जोड़ा गया है जब कि मिश्रण -21.2 ℃ के रूप में के रूप में कम हो सकता है। अगर अधिक नमक, गलनांक नहीं रह घट रही है बढ़ाएँ। अधिकतम तापमान सामान्य रूप से परिवहन पर आधारित है प्रशीतित ट्रक माल नमक बर्फ के विभिन्न घटकों का चयन करने के लिए। जैसे, बर्फ के नमक का 22% नमक सामग्री का उपयोग करते हैं, अंदर का तापमान -18 ~ -13 ℃ में रखा जा सकता है।
जल बर्फ प्रशीतन कम निवेश, कम परिचालन लागत, लेकिन साधारण पानी (नमक) बर्फ का कम गर्मी अवशोषित की इकाई जन प्रति मतलब है, ठंडा अंदर सीमित है। भी पर्यावरण, खाद्य, मूल्य कार्गो के बाद नमक बर्फ पिघल डिब्बों और नमी जंग गंदा होगा। इसलिए, पानी (नमक) बर्फ ठंडा मुख्य रूप से मछली और अन्य जलीय में प्रशीतित परिवहन के महीनों,
2 बर्फ प्रशीतन
एक वायुमंडलीय दबाव, सूखी बर्फ (ठोस सीओ 2) कम तापमान उच्च बनाने की क्रिया (-78.9 ℃), उच्च बनाने की क्रिया एन्दोठेर्मिक राशि (573.5kJ / किग्रा) में, यह ठंड के रूप में स्रोत कार न केवल हो जाएगा, एक कम तापमान (आमतौर -20 ℃ में कम), और परिणाम अधिक से अधिक ठंडा करने की क्षमता में मिल सकता है। तो यह है कि ठंडा मोड प्रशीतित खाद्य पदार्थों के परिवहन के लिए उपयुक्त है।
सूखी बर्फ ठंडा डिवाइस सरल है, कम निवेश और परिचालन लागत, इस्तेमाल में आसानी, माल नम नहीं होंगे। सूखी बर्फ बनाने की क्रिया COZ गैस माइक्रोबियल विकास को बाधित कर सकते हैं का उत्पादन किया,
वसा ऑक्सीकरण को कम करने और फलों और सब्जियों के श्वसन ख़राब। हालांकि, सूखी बर्फ बनाने की क्रिया ठंढ करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं; फल, सब्जियों और अन्य जमे हुए सीओ 2 गैस साँस ले रहा था
बहुत ज्यादा नेक्रोसिस का कारण होगा; कार के अंदर के तापमान को समायोजित करने के लिए मुश्किल; सूखी बर्फ की ऊंची लागत, और खपत बड़ी है, यह कम व्यावहारिक प्रयोग है।
3 ठंड प्लेट प्रशीतन
ठंड संचायक प्रशीतित किया जाएगा ठंड प्लेट प्रशीतन सिद्धांत शीतलक ठंड का उपयोग करने के लिए है। कोल्ड स्टोरेज एजेंट में पहली डिब्बे के भीतर शिपिंग से पहले "पूर्ण ठंड ", फ्रीज करने के लिए, तो शीतलक में पारगमन में ठंड का उपयोग शांत करने के लिए अनुमति दी गर्मी से पिघल को अवशोषित कर लेता है, भीतरी डिब्बे तापमान के तापमान रेंज परिवहन पर रखा जाता है माल के अंदर। यह ठंड भी रूप में जाना जाएगा "भंडारण थाली।"
संरचना के प्रकार ठंड प्लेट प्रशीतन इकाई समग्र शैली और विभाजन में बांटा गया है। इंटीग्रल बिजली संयंत्र, प्रशीतन इकाइयों और स्टोरेज बोर्ड, कार सुखाने के लिए सेट कर रहे हैं; कार केवल एक विभाजन प्रशीतन इकाई और भंडारण की थाली के साथ सुसज्जित है। जब पार्किंग, भंडारण बोर्ड के लिए प्रेरित प्रशीतन इकाई सुरक्षित यूनिट बिजली के उपयोग "ठंड चार्ज करते हैं।"
बाद के उपयोग में अभ्यास करें। आम शीतलक हैं कम पिघलने बिंदु गलनक्रांतिक समाधान, गलनांक बारे में आमतौर पर कार के अंदर अधिकतम तापमान से कम है 10 ℃। माल का अधिकतम तापमान परिवर्तन परिवहन, चुना समाधान गलनक्रांतिक संरचना को बदलने के लिए है,
ठंड प्लेट यूनिट ही भारी है, बड़ा है, कार की एक निश्चित मात्रा पर कब्जा है, लेकिन केवल एक बार ठंड ठंड प्रभारी 8 ~ 15 एच रहता है। तो ठंड प्लेट प्रशीतन लघु में रूपांतरित हाल के वर्षों में प्रकाश प्रशीतित ट्रकों, ऊर्जा और पर्यावरण प्रदूषण के रूप में की दूरी के परिवहन के तेजी से प्रमुख सवाल है, ठंड प्लेट प्रशीतन बन गए हैं तेजी से विकसित अनुप्रयोगों, यांत्रिक प्रशीतन तरह से ठंडा करने के लिए दूसरा ही बन गया है।
4. तरल नाइट्रोजन ठंडा
तरल नाइट्रोजन ठंडा ठंडा करने के लिए तरल नाइट्रोजन का वाष्पीकरण की गर्मी का इस्तेमाल होता है। वायुमंडलीय दबाव में, तरल नाइट्रोजन -196 ℃, वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी पर फोड़े 200kJ / किलो। 1.05kJ / (किलो। ℃) नाइट्रोजन के विशिष्ट गर्मी, प्रति तरल नाइट्रोजन का किलो इस प्रकार वाष्पीकृत और -20 ℃ करने के लिए गर्म है, अवशोषित गर्मी 385kJ के बारे में है, कम उबलते तरल नाइट्रोजन और ऑक्सीजन के बिंदु जिससे अनुप्रयोगों का एक व्यापक रेंज प्राप्त प्रतिफल है।
तरल नाइट्रोजन प्रशीतन डिवाइस संरचना सरल, विश्वसनीय है, कोई शोर और प्रदूषण; तरल नाइट्रोजन ठंडा करने की क्षमता, तेजी से ठंडा करने, जल्दी से जमे हुए के लिए उपयुक्त।
तरल नाइट्रोजन के वाष्पीकरण कार के अंदर नमी, और नाइट्रोजन खाद्य संरक्षण, नमी नुकसान को अच्छा कर रहे हैं रोकने के लिए कारण नहीं है। इसके अलावा, तरल नाइट्रोजन प्रशीतन तापमान नियंत्रण सटीकता (± 2 ℃)। लेकिन तरल नाइट्रोजन की उच्च लागत, अक्सर जरूरत है, कुछ प्रतिबंधों के लिए इसलिए पदोन्नति विषय भरने।
इसी तरह, अन्य कम तापमान वाष्पीकृत तरल गैस, एक सर्द के रूप में, इस तरह के तरल दो कार्बन नाइट्राइड (CN2) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
5. यांत्रिक प्रशीतन
यांत्रिक प्रशीतन तरीके हैं: वाष्प संपीड़न, अवशोषण, भाप इंजेक्शन और पसंद है। वर्तमान में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल वाष्प संपीड़न। यहाँ प्रशीतन काम करता है।
एक निश्चित दबाव के तहत, तरल एक निश्चित तापमान (क्वथनांक) फोड़ा जाएगा पहुंचता है। जब तरल फोड़े, वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी अवशोषित एक चरण के उत्पादन के लिए एक संतृप्त भाप में बदल जाते हैं। एक ही दबाव में उबलते बिंदु और विभिन्न तरल पदार्थ का वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी एक वायुमंडलीय दबाव उबलते के रूप में ही नहीं है
पानी के बिंदु 100 ℃, वाष्पीकरण 2256.7kJ / किलो की अव्यक्त गर्मी है, जबकि Freon 12 (R12) का क्वथनांक -29.8 ℃ है, वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी 165kJ / किलो। जहां सर्द कहा जाता है या refrigerants के रूप में जाना ठंडा करने के लिए उबलते तरल। प्रशीतन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, सर्द उबलते "वाष्पीकरण" कहा जाता है, अपने उबलते बिंदु है कहा जाता है "वाष्पीकरण तापमान", उबलते सर्द कहा जाता है "बाष्पीकरणीय ठंडा।"
एक वाष्प संपीड़न प्रशीतन ठंडा बाष्पीकरणीय के हैं। एक बंद व्यवस्था सर्द में रखा, तरल सर्द बाष्पीकरण सर्द में वाष्पीकृत है
गर्मी अवशोषण, कंडेनसर में गर्मी और फिर एक तरल में सघन, कंप्रेसर की ड्राइविंग, लगातार सर्द चक्र काम करते हैं।
मुख्य रूप से एक यांत्रिक प्रशीतन उपकरणों के कारण व्यापक रूप से प्रशीतन इकाई है कि न केवल ठंडा लेकिन यह भी हीटिंग का उपयोग के दायरे का विस्तार करने में किया जाता है; अंदर डिब्बे तापमान आत्म नियंत्रण, थर्मोस्टेट सटीक, विश्वसनीय, व्यापक तापमान नियंत्रण की सीमा को प्राप्त करने के लिए समायोजित किया जा सकता है, प्रशीतित माल परिवहन की एक किस्म के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
हालांकि यांत्रिक प्रशीतन डिवाइस संरचना को और अधिक जटिल, उच्च अधिग्रहण और परिचालन लागत, और अन्य शोर बड़ा सवाल संचालन, लेकिन अब तक, यांत्रिक है
प्रशीतन अभी भी एक विश्वसनीय और प्रभावी ठंडा करने के तरीकों है।
हुबेई Changjie विशेष प्रयोजन वाहन कंपनी लिमिटेड
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टेलीफोन: 0086-0722-3229933
वायुमंडलीय दबाव में, बर्फ के पिघलने बिंदु 0 ℃ है। बर्फ पिघला देता है जब गर्मी 334.8kJ / किग्रा है, पानी बर्फ में नमक जोड़ने के गलनांक कम कर सकते हैं। एक निश्चित सीमा के भीतर, अधिक, गलनांक के निचले हिस्से में पानी बर्फ के नमक सामग्री। प्रयोगों चलता है नमक का बड़े पैमाने पर 29% का पानी बर्फ जन, गलनांक को जोड़ा गया है जब कि मिश्रण -21.2 ℃ के रूप में के रूप में कम हो सकता है। अगर अधिक नमक, गलनांक नहीं रह घट रही है बढ़ाएँ। अधिकतम तापमान सामान्य रूप से परिवहन पर आधारित है प्रशीतित ट्रक माल नमक बर्फ के विभिन्न घटकों का चयन करने के लिए। जैसे, बर्फ के नमक का 22% नमक सामग्री का उपयोग करते हैं, अंदर का तापमान -18 ~ -13 ℃ में रखा जा सकता है।
जल बर्फ प्रशीतन कम निवेश, कम परिचालन लागत, लेकिन साधारण पानी (नमक) बर्फ का कम गर्मी अवशोषित की इकाई जन प्रति मतलब है, ठंडा अंदर सीमित है। भी पर्यावरण, खाद्य, मूल्य कार्गो के बाद नमक बर्फ पिघल डिब्बों और नमी जंग गंदा होगा। इसलिए, पानी (नमक) बर्फ ठंडा मुख्य रूप से मछली और अन्य जलीय में प्रशीतित परिवहन के महीनों,
2 बर्फ प्रशीतन
एक वायुमंडलीय दबाव, सूखी बर्फ (ठोस सीओ 2) कम तापमान उच्च बनाने की क्रिया (-78.9 ℃), उच्च बनाने की क्रिया एन्दोठेर्मिक राशि (573.5kJ / किग्रा) में, यह ठंड के रूप में स्रोत कार न केवल हो जाएगा, एक कम तापमान (आमतौर -20 ℃ में कम), और परिणाम अधिक से अधिक ठंडा करने की क्षमता में मिल सकता है। तो यह है कि ठंडा मोड प्रशीतित खाद्य पदार्थों के परिवहन के लिए उपयुक्त है।
सूखी बर्फ ठंडा डिवाइस सरल है, कम निवेश और परिचालन लागत, इस्तेमाल में आसानी, माल नम नहीं होंगे। सूखी बर्फ बनाने की क्रिया COZ गैस माइक्रोबियल विकास को बाधित कर सकते हैं का उत्पादन किया,
वसा ऑक्सीकरण को कम करने और फलों और सब्जियों के श्वसन ख़राब। हालांकि, सूखी बर्फ बनाने की क्रिया ठंढ करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं; फल, सब्जियों और अन्य जमे हुए सीओ 2 गैस साँस ले रहा था
बहुत ज्यादा नेक्रोसिस का कारण होगा; कार के अंदर के तापमान को समायोजित करने के लिए मुश्किल; सूखी बर्फ की ऊंची लागत, और खपत बड़ी है, यह कम व्यावहारिक प्रयोग है।
3 ठंड प्लेट प्रशीतन
ठंड संचायक प्रशीतित किया जाएगा ठंड प्लेट प्रशीतन सिद्धांत शीतलक ठंड का उपयोग करने के लिए है। कोल्ड स्टोरेज एजेंट में पहली डिब्बे के भीतर शिपिंग से पहले "पूर्ण ठंड ", फ्रीज करने के लिए, तो शीतलक में पारगमन में ठंड का उपयोग शांत करने के लिए अनुमति दी गर्मी से पिघल को अवशोषित कर लेता है, भीतरी डिब्बे तापमान के तापमान रेंज परिवहन पर रखा जाता है माल के अंदर। यह ठंड भी रूप में जाना जाएगा "भंडारण थाली।"
संरचना के प्रकार ठंड प्लेट प्रशीतन इकाई समग्र शैली और विभाजन में बांटा गया है। इंटीग्रल बिजली संयंत्र, प्रशीतन इकाइयों और स्टोरेज बोर्ड, कार सुखाने के लिए सेट कर रहे हैं; कार केवल एक विभाजन प्रशीतन इकाई और भंडारण की थाली के साथ सुसज्जित है। जब पार्किंग, भंडारण बोर्ड के लिए प्रेरित प्रशीतन इकाई सुरक्षित यूनिट बिजली के उपयोग "ठंड चार्ज करते हैं।"
बाद के उपयोग में अभ्यास करें। आम शीतलक हैं कम पिघलने बिंदु गलनक्रांतिक समाधान, गलनांक बारे में आमतौर पर कार के अंदर अधिकतम तापमान से कम है 10 ℃। माल का अधिकतम तापमान परिवर्तन परिवहन, चुना समाधान गलनक्रांतिक संरचना को बदलने के लिए है,
ठंड प्लेट यूनिट ही भारी है, बड़ा है, कार की एक निश्चित मात्रा पर कब्जा है, लेकिन केवल एक बार ठंड ठंड प्रभारी 8 ~ 15 एच रहता है। तो ठंड प्लेट प्रशीतन लघु में रूपांतरित हाल के वर्षों में प्रकाश प्रशीतित ट्रकों, ऊर्जा और पर्यावरण प्रदूषण के रूप में की दूरी के परिवहन के तेजी से प्रमुख सवाल है, ठंड प्लेट प्रशीतन बन गए हैं तेजी से विकसित अनुप्रयोगों, यांत्रिक प्रशीतन तरह से ठंडा करने के लिए दूसरा ही बन गया है।
4. तरल नाइट्रोजन ठंडा
तरल नाइट्रोजन ठंडा ठंडा करने के लिए तरल नाइट्रोजन का वाष्पीकरण की गर्मी का इस्तेमाल होता है। वायुमंडलीय दबाव में, तरल नाइट्रोजन -196 ℃, वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी पर फोड़े 200kJ / किलो। 1.05kJ / (किलो। ℃) नाइट्रोजन के विशिष्ट गर्मी, प्रति तरल नाइट्रोजन का किलो इस प्रकार वाष्पीकृत और -20 ℃ करने के लिए गर्म है, अवशोषित गर्मी 385kJ के बारे में है, कम उबलते तरल नाइट्रोजन और ऑक्सीजन के बिंदु जिससे अनुप्रयोगों का एक व्यापक रेंज प्राप्त प्रतिफल है।
तरल नाइट्रोजन प्रशीतन डिवाइस संरचना सरल, विश्वसनीय है, कोई शोर और प्रदूषण; तरल नाइट्रोजन ठंडा करने की क्षमता, तेजी से ठंडा करने, जल्दी से जमे हुए के लिए उपयुक्त।
तरल नाइट्रोजन के वाष्पीकरण कार के अंदर नमी, और नाइट्रोजन खाद्य संरक्षण, नमी नुकसान को अच्छा कर रहे हैं रोकने के लिए कारण नहीं है। इसके अलावा, तरल नाइट्रोजन प्रशीतन तापमान नियंत्रण सटीकता (± 2 ℃)। लेकिन तरल नाइट्रोजन की उच्च लागत, अक्सर जरूरत है, कुछ प्रतिबंधों के लिए इसलिए पदोन्नति विषय भरने।
इसी तरह, अन्य कम तापमान वाष्पीकृत तरल गैस, एक सर्द के रूप में, इस तरह के तरल दो कार्बन नाइट्राइड (CN2) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
5. यांत्रिक प्रशीतन
यांत्रिक प्रशीतन तरीके हैं: वाष्प संपीड़न, अवशोषण, भाप इंजेक्शन और पसंद है। वर्तमान में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल वाष्प संपीड़न। यहाँ प्रशीतन काम करता है।
एक निश्चित दबाव के तहत, तरल एक निश्चित तापमान (क्वथनांक) फोड़ा जाएगा पहुंचता है। जब तरल फोड़े, वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी अवशोषित एक चरण के उत्पादन के लिए एक संतृप्त भाप में बदल जाते हैं। एक ही दबाव में उबलते बिंदु और विभिन्न तरल पदार्थ का वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी एक वायुमंडलीय दबाव उबलते के रूप में ही नहीं है
पानी के बिंदु 100 ℃, वाष्पीकरण 2256.7kJ / किलो की अव्यक्त गर्मी है, जबकि Freon 12 (R12) का क्वथनांक -29.8 ℃ है, वाष्पीकरण की अव्यक्त गर्मी 165kJ / किलो। जहां सर्द कहा जाता है या refrigerants के रूप में जाना ठंडा करने के लिए उबलते तरल। प्रशीतन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, सर्द उबलते "वाष्पीकरण" कहा जाता है, अपने उबलते बिंदु है कहा जाता है "वाष्पीकरण तापमान", उबलते सर्द कहा जाता है "बाष्पीकरणीय ठंडा।"
एक वाष्प संपीड़न प्रशीतन ठंडा बाष्पीकरणीय के हैं। एक बंद व्यवस्था सर्द में रखा, तरल सर्द बाष्पीकरण सर्द में वाष्पीकृत है
गर्मी अवशोषण, कंडेनसर में गर्मी और फिर एक तरल में सघन, कंप्रेसर की ड्राइविंग, लगातार सर्द चक्र काम करते हैं।
मुख्य रूप से एक यांत्रिक प्रशीतन उपकरणों के कारण व्यापक रूप से प्रशीतन इकाई है कि न केवल ठंडा लेकिन यह भी हीटिंग का उपयोग के दायरे का विस्तार करने में किया जाता है; अंदर डिब्बे तापमान आत्म नियंत्रण, थर्मोस्टेट सटीक, विश्वसनीय, व्यापक तापमान नियंत्रण की सीमा को प्राप्त करने के लिए समायोजित किया जा सकता है, प्रशीतित माल परिवहन की एक किस्म के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
हालांकि यांत्रिक प्रशीतन डिवाइस संरचना को और अधिक जटिल, उच्च अधिग्रहण और परिचालन लागत, और अन्य शोर बड़ा सवाल संचालन, लेकिन अब तक, यांत्रिक है
प्रशीतन अभी भी एक विश्वसनीय और प्रभावी ठंडा करने के तरीकों है।
हुबेई Changjie विशेष प्रयोजन वाहन कंपनी लिमिटेड
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